16 जून, 2010

एक नन्हा सा दिया


दीपक ने पूछा पतंगे से
मुझ में ऐसा क्या देखा तुमने
जो मुझ पर मरते मिटते हो
जाने कहाँ छुपे रहते हो
पर पा कर सान्निध्य मेरा
तुम आत्महत्या क्यूँ करते हो
भागीदार पाप का
या साक्षी आत्मदाह का
मुझे बनाते जाते हो
जब भी मेरे पास आते हो |
जब तक तेल और बाती है
मुझको तो जलना होगा
अंधकार हरना होगा |
यह ना समझो
मैं बहुत सशक्त हूँ
मैं हूँ एक नन्हा सा दिया
नाज़ुक है ज्योति मेरी
एक हवा के झोंके से
मेरा अस्तित्व मिट जाता है ,
एक धुँआ सा उठता है ,
सब समाप्त हो जाता है ,
आग ज्वालामुखी में भी धधकती है ,
रोशनी भी होती है ,
दूर- दूर तक दिखती है ,
बहुतों को नष्ट कर जाती है ,
कितनों को झुलसाती है ,
लावा जो उससे निकलता है
उसका हृदय पिघलाता है
और ताप हर लेता है
पर तपिश उसकी
बहुत समय तक रहती है
विनाश बहुत सा करती है
वह शांत तो हो जाता है
पर स्वाभाव नहीं बदल पाता
जब चाहे उग्र हो जाता ,
ना तो मैं ज्वालामुखी हूँ
ना ही मेरी गर्मी उस जैसी
मैं तुमको कैसे समझाऊँ|
मैं तो एक छोटा सा दिया हूँ
अहित किसी का ना करना चाहूँ
पर हित के लिए जलता हूँ
तम हरने का प्रयत्न करता हूँ
शायद यही नियति है मेरी
इसी लिए मैं जलता हूँ |


आशा

8 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही ख़ूबसूरत रचना ! दीये और ज्वालामुखी के अंतर को बहुत सूक्ष्मता से विस्तार दिया है आपने अपनी कविता में ! इतनी भावमयी अभिव्यक्ति के लिए बधाई और शुभकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  2. खूबसूरत है दिये की अभिव्यक्ति

    जवाब देंहटाएं
  3. दीपक के माध्यम से मानवता का संदेश देती बेहतरीन रचना..बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  4. मानवता का संदेश देती बेहतरीन रचना..बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  5. मेरे ब्लॉग पर आपका हार्दिक स्वागत है |सधन्यवाद
    आशा

    जवाब देंहटाएं

Your reply here: