22 जनवरी, 2011

अपने जीवन की एक शाम मेरे नाम करदो

आज मुझे अपनी ३०० वीं पोस्ट अपने ब्लॉग पर डाल कर बहुत प्रसन्नता हो रही है |मेरे लिखने के उत्साह को बढ़ा कर जो प्रोत्साहन मुझे आप सब पाठकों से मिला है उसके लिये बहुत-बहुत आभारी हूँ |

अपने जीवन की एक शाम
मेरे नाम कर दो
और कुछ दो या ना दो
एक शाम उधार दे दो
ऊँचे पत्थर पर बैठे-बैठे
अस्ताचल जाते सूरज का
उसकी लाल रश्मियों का
लहरों के संग खेलना
होगा बहुत मनोहर दृश्य
उसे देख जो अनुभव होगा
शायद ही भूल पाओगे
मुझे कई बार याद करोगे |
ढलती शाम डूबता सूरज
पक्षियों का होता कलरव
घर जाने की उत्सुकता उनकी
आकाश में जब देखोगे
अनेकों बार सराहोगे |
नीली दिखती झील का
काँच सा स्वच्छ नीर
क्रीड़ा रत मछलियाँ वहाँ
डूबती उतरातीं
जल में डुबकी लगातीं
हिल मिल साथ रहना उनका
जब देखोगे खो से जाओगे |
मेरे साथ होगे
मुझे संबल मिलेगा
होगा बहुत मनोहारी दृश्य
तुम्हारे विचार और मेरी लेखनी
दोनोजब बहुत पास होंगे
तभी तो उन अनुभूतियों का
लेखन में समावेश होगा
जो भी नई कृति उपजेगी
मन को अभिभूत कर पायेगी |

आशा

20 टिप्‍पणियां:

  1. नीली दिखती झील का
    कांच सा स्वच्छ नीर
    क्रीड़ा रत मछलियां वहाँ
    डूबती उतरातीं
    जल में डुबकी लगातीं
    हिल मिल साथ रहना उनका
    जब देखोगे खो से जाओगे |

    मनोहारी दृश्य वर्णन-
    सुंदर कविता -
    शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  2. 300वीं पोस्ट की हार्दिक शुभकामनाएं।
    एक लम्बा सफ़र तय कर लिया ब्लॉ्ग का।

    आभार

    जवाब देंहटाएं
  3. सुंदर अभिव्यक्ति.....
    ३०० वीं पोस्ट की बधाई ....शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  4. ३०० वीं पोस्ट पर आपको बधाई ...

    .तुम्हारे विचार और मेरी लेखनी
    दोनो जब बहुत पास होंगे
    तभी तो उन अनुभूतियों का
    लेखन में समावेश होगा
    जो भी नई कृति उपजेगी
    मन को अभिभूत कर पाएगी |

    यूँ ही लिखती रहें ...शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  5. आदरणीय आशा दी जब भी आई हूँ आपसे बहुत कुछ पाया है....
    "और कुछ दो या न दो
    एक शाम उधार दे दो "
    अद्भुत !
    ३००वीं पोस्ट के लिये बधाई !
    और भी पोस्ट का इन्तज़ार है !

    जवाब देंहटाएं
  6. जो भी नई कृति उपजेगी
    मन को अभिभूत कर पाएगी
    bahut achchi lagi.

    जवाब देंहटाएं
  7. ३०० वीं पोस्ट के लिए आप को बहुत बहुत बधाई.आपका लिखना यूँ ही निर्बाध रूप से चलता रहे यही कामना है.

    सादर
    ----------
    क्या आज क़े नौजवान नेताजी का पुनर्मूल्यांकन करवा सकेंगे?

    जवाब देंहटाएं
  8. ३०० वीं पोस्ट के लिए आप को बहुत बहुत बधाई....
    Nice poem...

    जवाब देंहटाएं
  9. ३०० वीं पोस्ट पर आपको बधाई ..यूँ ही लिखती रहें ...शुभकामनायें....

    जवाब देंहटाएं
  10. 300वीं पोस्ट की हार्दिक शुभकामनाएं। सुंदर कविता|

    जवाब देंहटाएं
  11. सार्थक लेखन!
    300वीं पोस्ट के लिए बधाई!

    जवाब देंहटाएं
  12. ३०० पोस्ट्स ब्लॉग पर लिखने का कीर्तिमान स्थापित करने के लिये आपका हार्दिक अभिनन्दन एवं ढेर सारी बधाइयाँ ! रचना भी बहुत सुन्दर और प्रभावशाली है ! आप इसी तरह लिखती रहें और हमें लाभान्वित करती रहें यही शुभकामना है !

    जवाब देंहटाएं
  13. आदरणीय आशा माँ
    नमस्कार !
    300वीं पोस्ट के लिए बधाई!
    आप इसी तरह लिखती रहें .......... शुभकामना

    जवाब देंहटाएं
  14. बहुत देर से पहुँच पाया ....माफी चाहता हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  15. ३०० वीं पोस्ट के लिए आप को बहुत बहुत
    बहुत बहुत
    बहुत बहुत
    बहुत बहुत
    बहुत बहुत
    बहुत बहुत
    बहुत बहुत
    ................बधाई..

    जवाब देंहटाएं
  16. ३०० वीं पोस्ट के लिए आप को बहुत बधाई . बहुत सुंदर कविता|

    जवाब देंहटाएं
  17. भावो के सुन्दर समन्वय के साथ 300वीं पोस्ट की हार्दिक शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  18. 300वीं पोस्ट की हार्दिक शुभकामनाएं।

    आभार

    जवाब देंहटाएं
  19. इस शानदार कविता और 300 का आंकड़ा पार करने की बधाई।

    -------
    क्‍या आपको मालूम है कि हिन्‍दी के सर्वाधिक चर्चित ब्‍लॉग कौन से हैं?

    जवाब देंहटाएं
  20. ब्लॉग पर आकार मुझे प्रोत्साहित करने के लिए बहुत बहुत आभार |इसी प्रकार स्नेह बनाए रखिये |
    आशा

    जवाब देंहटाएं

Your reply here: