17 अगस्त, 2018

मेरी पहचान



जब मैं छोटी बेटी थी 
मनसा था मेरा नाम 
बड़ी शरारत करती थी 

पर थी मैं घर की शान |
वैसे तो माँ से डरती थी 
माँ के आँख दिखाते ही 

मैं सहमी-सहमी रहती थी |
मेरी आँखें ही मन का 

दर्पण होती थीं
व मन की बातें कहती थीं |
एक दिन की बताऊँ बात 
जब मैं गई माँ के साथ 
सभी अजनबी चेहरे थे 
हिल मिल गई सभी के साथ |
माँ ने पकड़ी मेरी चुटिया
यही मेरी है प्यारी बिटिया 
मौसी ने प्यार जता पूछा 
"इतने दिन कहाँ रहीं बिटिया? "
तब यही विचार मन में आया 
क्या मेरा नाम नही भाया 
जो मनसा से हुई आज बिटिया |
बस मेरी बनी यही पहिचान 
'माँ की बिटिया' 'माँ की बिटिया' 
जब मै थोड़ी बड़ी हुई 
पढ़ने की लगन लगी मुझको 
मैंने बोला, "मेरे पापा, 

मुझको शाला में जाना है !"
शाला में सबकी प्यारी थी 
सर की बड़ी दुलारी थी 
एक दिन सब पूछ रहे थे 
"कक्षा में कौन प्रथम आया 
हॉकी में किसका हुआ चयन ?"
शिक्षक ने थामा मेरा हाथ 
परिचय करवाया मेरे साथ 
कहा, "यही है मेरी बेटी 
इसने मेरा नाम बढ़ाया !"
तब बनी मेरी वही पहचान 
शिक्षक जी की प्यारी शान
बस मेरी पहचान यही थी 
मनसा से बनी गुरु की शान |
जिस दिन पहुँची मैं ससुराल 
घर में आया फिर भूचाल 
सब के दिल की रानी थी 
फिर भी नहीं अनजानी थी 
यहाँ मेरी थी क्या पहचान 
केवल थी मै घर की जान |
अपनी यहाँ पहचान बनाने को 
अपना मन समझाने को 
किये अनेक उपाय 
पर ना तो कोई काम आया 
न बनी पहचान |
मैंं केवल उनकी अपनी ही 
उनकी ही पत्नी बनी रही 
बस मेरी बनी यही पहचान 
श्रीमती हैं घर की शान |
अब मैं भूली अपना नाम 
माँ की बिटिया ,गुरु की शान 
उनकी अपनी प्यारी पत्नी 
अब तो बस इतनी ही है 
मेरी अपनी यह पहचान 
बनी मेरी अब यही पहचान |

आशा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Your reply here: