11 अगस्त, 2021

बीते बचपन की यादें


                       जब मैं  छोटा बच्चा था

माँ का बहुत  लाडला था

पर बहुत शरारत करता रहता

कई व्यवधान खड़े करता था |

जब भी कहीं जाना होता

किसी भी  बात पर रूठ जाता

जब तक बात पूरी न हो

रोना गाना चालू रहता था |

कोई कब तक सहन करता

पर माँ ही एसी थी जो    

बड़े प्यार से समझाती

जब पानी सिर से ऊपर जाता

डाट का सहारा लेती थी |

समय है बड़ा अमूल्य

यह बार बार समझाती थी

समय का मूल्य बताती थी

 मेरी समझ से सभी बाहर होता|

मनमानी करना न छोड़ पाया

मेरी जिद की जब अति हो जाती

माँ को  स्कूल पहुँचने  में देर होती

कभी लाल निशान लगता चेताया जाता

कभी अवकाश लेना पड़ता |

तब माँ का क्रोध  बढ़ जाता

 दस दस बातें जब सुनती

सहन नहीं कर पाती थी

अश्रु से भरी आँखें ले कर  

बहुत उदास  घर पर आती थी  |

मुझे  प्यार से समझाती

वादा कहना मानने का

जिद न करने का लेती

फिर ममता से गले लगाती थी |    

 जब कभी मैं उनकी  जगह

 खुद को रखकर सोचता हूँ

अपनी गलती को महसूस करता हूँ

पर समय तो लौटता नहीं पीछे

किसी तरह यादों को बमुश्किल समेटता हूँ |

       


                   
आशा                                                                                                                                                                                                                                                                                                           

3 टिप्‍पणियां:

Your reply here: