26 अप्रैल, 2023

सफलता होगी कदमों पर

 


                                              जीवन है ऐसा , जैसे
                                                   पत्थर से बाँधी गई डोर
                                                        जितनी डोर ढीली बंधेगी

उतनी जगह  घेरेगी जमीन पर 

  दायरा  समझ का बढ़ेगा |

किसी ने यदि उससे खेला  

नाकामयाबी जीवन में हाथ लगेगी

जिस कार्य में हाथ डालोगे

वह फिसल ही जाएगा हाथों से |

जीवन अंधेरी गलियों में भटकेगा

किसी की सलाह ना  चाहेगा तब भी

कभी तो ऐसा लगता है

मेरे जीवन से नियंत्रण हटा है |

कोई नहीं अपना दीखता

तब भी उसी की खोज में

मै खुद भी भटकी 

अपने पर दया तक नहीं आई |

चाहती यदि कुछ सीखना

 लेना चाहती विनम्रता का साथ 

उससे मुंह मोड़ना नहीं चाहती

तभी सफलता मेरे पास आती

धैर्य रखने की  आदत सिखाती |

नम्र हुई जब  आदत मेरी 

 यह मेरी समझ आया 

मुझे संतोष हो जाता 

,यही मुझे प्राप्त होता  |

धैर्य ,विनम्रता ,और संतोष 

हैं सफल  महिलाओं के  गहने 

सोच समझ कर कार्य करना

 है उनमें से एक |

आवश्यकता पड़ने पर सलाह 

बुजुर्गों की लेना 

  उन से ही सफलता मिलेगी 

जीवन सफल होगा संतोष मिलेगा  |

आशा सक्सेना 

3 टिप्‍पणियां:

Your reply here: